प्रधानमंत्री मोदी जी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ द ड्रक ग्यालपो से सम्मानित किया गया | Bhutan's highest civilian honor

 भूटान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान (Bhutan's highest civilian honor)

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को 17 दिसंबर 2021, शुक्रवार को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान "Order of the Druk Gyalpo" से नवाजा गया। यह पुरस्कार सम्मान मोदी जी को लगातार भूटान की मदद करने तथा कोविड-19 के दौरान सराहनीय कार्य तथा भूटान की मदद करने के लिए दिया गया है यह सम्मान प्राप्त करने भारत के प्रधानमंत्री चौथे ऐसे व्यक्ति हैं। जिन्हें यह सम्मान दिया गया।

प्रधानमंत्री मोदी जी को भूटान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, ऑर्डर ऑफ द ड्रक ग्यालपो से सम्मानित किया गया | Bhutan's highest civilian honor
सर्वोच्च  सम्मान - Order of the Druk Gyalpo


यह सम्मान भूटान अपने देश के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को अपने देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान Order of the Druk Gyalpo" से सम्मानित किया गया इस सर्वोच्च सम्मान को किंग ड्रैगन के नाम से भी जाना जाता है।

 अब तक लगभग 10 देशों ने मोदी जी को अपने यहां के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है इनमें बहरीन, फिलिस्तीन, अफगानिस्तान, यूएई, साउदी अरब, मालदीव, और रूस इत्यादि देश शामिल है। जिन्होंने अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान द्वारा भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को सम्मानित किया है।

बहरीन के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बहरीन ने अपने देश के सर्वोच्च सम्मान "King Hamad Order of the Renaissance " से सम्मानित किया गया है।

UAE के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित

यूएई ने भारत के प्रधानमंत्री को अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर आफ जायेद से सम्मानित किया है।

रूस के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित

रोशनी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भारत और रूस के अच्छे संबंधों के लिए अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान "Order of St Andrew the Apostle"से सम्मानित किया जा चुका है।

फिलिस्तीन के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित

फिलिस्तीन ने भी पीएम नरेंद्र मोदी को अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान "Grand Collar of the State of Palestine" से सम्मानित किया है।

अफगानिस्तान के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित

अफगानिस्तान ने भी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपनी यहां के सर्वोच्च सम्मान अमीर अब्दुल्ला खान अवॉर्ड सम्मानित  किया है।

साउदी अरब के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित

सऊदी अरब ने भी भारत के प्रधानमंत्री ने मोदी जी को अपने यहां के सर्वोच्च नागरिक सम्मान से "King Abduaziz Sash Award"  सम्मानित किया है

इससे पहले बहरीन तथा मालदीव ने भी भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को अपने यहां के सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close