इंडिया गेट के पास स्थापित होगी नेता सुभाषचंद्र जी की मूर्ति | Statue of Neta Subhash Chandra Boss

भारत में गणतंत्र दिवस के कुछ दिनों पहले ही नई दिल्ली में बहुत बड़े परिवर्तन किए किए जाएंगे आपको बता दें कि नेता सुभाष चंद्र बोस जी की मूर्ति दिल्ली गेट के पास स्थापित की जाएगी और अमर जवान ज्योति जो वहां जल रही थी उसे नेशनल वार मेमोरियल में मर्ज कर दिया जाएगा। 

आपको बता दें कि सुभाष चंद्र बोस की फैमिली ने स्टैचू आफ सुभाष चंद्र बोस की मूर्ति के लिए भारत सरकार से अनुरोध किया था जिस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने क्या फैसला लिया है, कि इंडिया गेट के पास जहां पहले किंग जॉर्ज का स्टेचू था वह भारत स्वतंत्र होने के पश्चात 1968 में हटाया गया तब से उस उस स्थान की जगह पर किसी की भी मूर्ति स्थापित नहीं हुई। इसी के स्थान पर सुभाष चंद्र बोस जी के पोते के अनुरोध पर नरेंद्र मोदी जी ने फैसला लिया है कि उस स्थान पर स्टेचू ऑफ सुभाष चंद्र बोस जी मूर्ति स्थापित की जाए।

स्टैचू ऑफ सुभाष चंद्र बोस

नेता सुभाष चंद्र बोस जी की मूर्ति ग्रेनाइट की बनाई जाएगी तथा यह इंडिया गेट के पास ही स्थापित की जाएगी। अभी मूर्ति बनाने में समय लगेगा तब तक नेता जी की मूर्ति का एक होलोग्राम स्थापित किया जाएगा, ताकि गणतंत्र दिवस पर हम सुभाष चंद्र बोस जी का जो योगदान इंडिया की स्वतंत्रता मेरा रहा उसे हम याद करें। 


इंडिया गेट के पास स्थापित होगी नेता सुभाषचंद्र जी की मूर्ति | Statue of Neta Subhash Chandra Boss

इस चित्र में आप देख रहे होंगे की इंडिया गेट के सामने एक मंदिर जैसी आकृति  दिखाई दे रहा होगा उसी के बीचो बीच नेता सुभाष चंद्र बोस जी की मूर्ति स्थापित की जाएगी। जोकि ग्रेनाइट की बनी होगी। मूर्ति को बनने में काफी समय लगेगा तब तक उसमें नेताजी की मूर्ति का होलोग्राम प्रदर्शित होगा।

 अमर जवान ज्योति Amar Jawan Jyoti

आपको बता दें कि अमर जवान ज्योति को हटाया नहीं गया है इसे नेशनल वार मेमोरियल मेल मर्ज कर दिया गया है पहले इंडिया गेट के नीचे स्थित अमर जवान ज्योति जो कि 1970 युद्ध के बाद स्थापित की गई थी। उसे अब केवल हस्तांतरित कर दिया गया है। अब यह नेशनल वर मेमोरियल में मर्ज कर दिया गया है। पहले दो मसाले थी जो एक अमर जवान ज्योति मे जलती थी तथा दूसरी नेशनल वार मेमोरियल में अब दोनों को जोड़कर सिंगल कर दिया गया है। 

नेशनल वार मेमोरियल National War Memorial

नेशनल वर मेमोरियल वह स्थान है जहां भारत के शहीद जवानों के नाम लिखे हुए हैं । यह भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है। इंडिया गेट के आगे वर्गाकार आकृति के रूप में बना हुआ है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close