UP Primary Teachers Exam 2022 बेसिक शिक्षा मंत्री ने कहा बहुत ही शीघ्र होगी शिक्षक भर्ती परीक्षा


  बहुत ही जल्द प्रदेश को मिलेंगे प्राइमरी नये के शिक्षक

उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश द्विवेदी ने कहा है कि यूपी में विधानसभा चुनाव 2022 संपन्न होने के पश्चात बहुत ही शीघ्र उत्तर प्रदेश में बहुत बड़ी प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती होगी। इसमें प्रदेश को बहुत ही जल्दी नये प्राथमिक के शिक्षक मिलेंगे। बेसिक शिक्षा मंत्री ने यह भी कहा प्रदेश में चुनाव होने के पहले 17000 शिक्षक भर्ती का विज्ञापन जारी होना था। लेकिन इतनी जल्दी विज्ञापन जारी होना असंभव था क्योंकि आगे विधानसभा चुनाव होने थे। इसी विधानसभा चुनाव के चलते 17000 शिक्षक भर्ती का विज्ञापन नहीं जारी हो सका तथा यह भर्ती परीक्षा चुनाव संपन्न होने के बाद अगर प्रदेश में हमारी सरकार बनती है तो सबसे पहले बेसिक विभाग में खाली पड़े शिक्षकों के पद तथा कुछ अवशेष पद पर बहुत ही जल्द विज्ञापन जारी किया जाएगा तथा यह भर्ती पूर्व संपन्न हुई शिक्षक भर्ती परीक्षा की तरह ही होगा इस पर राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा।

 
आपको बता दें कि दिसंबर 2021 में प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश त्रिवेदी के अनुसार एक पत्र जारी किया गया जिसमें पूर्व हुई शिक्षक भर्तियों में अवशेष बचे 17000 पदों पर भर्ती जारी करने के निर्देश दिए हुए थे। उसमें लिखा हुआ था कि जल्द ही 17000 पदों पर ही विज्ञापन जारी किया जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं हुआ कोई भी विज्ञापन नहीं निकाला गया। 



कुछ सूत्रों के अनुसार सरकार बहुत बड़ी नयी शिक्षकों की भर्ती जुलाई माह में  कराने पर विचार बना रही है। बड़ी शिक्षक भर्ती इसलिए होगी क्योंकि इसमें बीटीसी के प्रशिक्षुओं के अतिरिक्त बीएड डिग्री धारक भी शामिल होंगे इस दृष्टि से शिक्षा विभाग यह भर्ती बड़े पैमाने पर आयोजित कराने की सोच रही है जिसमें सभी को मौका मिल सके। सरकार किसी को भी निराश करना नहीं चाहती है। 

अगर आप भी एक डीएलएड प्रशिक्षु या बीएड डिग्री धारक है, तो आप अपनी तैयारी अभी से जारी कर दें। क्यों कि आगमी आयोजित होने वाली शिक्षक भर्ती में बहुत ज्यादा कम्पटीशन होने वाला है। अगर अभी तक आप UPTET या CTET उत्तीर्ण नहीं हैं तो आप शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे।

प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्यता

प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल होने के लिए निम्नलिखित योग्यताएं होना आवश्यक है-
  1. B.A. / B.SC./ या इसके समकक्ष कोई भी उपाधि होना आवश्यक है।
  2. बीटीसी प्रशिक्षण या बी.एड. डिग्री होनी चाहिए ।
  3. UPTET EXAM/CTET EXAM QUALIFIED होना आवश्यक है।
  4. अभ्यार्थी उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
यह योग्यताएं प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए होनी आवश्यक है। इनमें से किसी भी एक योग्यता न होने पर शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल नहीं हो सकते।

प्राथमिक शिक्षक भर्ती 2022 (SUPER TET) का परीक्षा पैटर्न 


विषय प्रश्नों की संख्या मार्क
भाषा हिंदी संस्कृत तथा अंग्रेजी 40 40
विज्ञान 10 10
गणित 20 20
पर्यावरण एवं सामाजिक अध्ययन 10 10
शिक्षण कौशल 10 10
बाल मनोविज्ञान 10 10
सामान्य ज्ञान / समसामयिकी 30 30
तार्किक ज्ञान 5 5
सूचना तकनीकी 5 5
जीवन कौशल / प्रबन्धन एवं अभिवृति 10 10
योग 150 150

अगर आप शिक्षक भर्ती परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो हमारे इस ब्लॉग www.teachersadda247.info को विजिट करते रहें इसमें बहुत ही महत्वपूर्ण नोट्स तथा अन्य जानकारियां पोस्ट करते रहते हैं। आप हमें सोशल मीडिया पर भी फॉलो कर सकते हैं तथा नोट्स की पीडीएफ फाइल के लिए टेलीग्राम को ज्वाइन करना न भूलें। अगर हम कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में कमेंट अवश्य करें।

JOIN FACEBOOK PAGE:

JOIN TELIGRAM:

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close