विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम | World Earth Day Theme 2022


विश्व पृथ्वी दिवस 2022 की थीम


विश्व पृथ्वी दिवस की थीम 2022              Invest in our planet
विश्व पृथ्वी दिवस World Earth Day ➨ 22 April

हर साल 22 अप्रैल को पर्यावरण के बारे में जन जागरूकता बढ़ाने और लोगों को इसे बचाने के लिए प्रेरित करने के लिए पृथ्वी दिवस के रूप में मनाया जाता है।

पृथ्वी दिवस को पहली बार 1970 में मनाया गया था। जब अमेरिकी सीनेटर गैलार्ड नेल्सन के आवाहन पर 20 मिलियन पर्यावरण क्षरण के विरोध में सड़कों पर उतरे थे। यह घटना 1969 सांता बारबरा तेल रिसाव के साथ-साथ धुंध और प्रदूषित नदियों जैसे अन्य मुद्दों से शुरू हुई थी।

2009 में संयुक्त राष्ट्र ने 22 अप्रैल को अंतरराष्ट्रीय मातृ पृथ्वी दिवस के रूप में नामित किया। पृथ्वी दिवस अब विश्व स्तर पर earthday.org द्वारा समन्वित है, जो एक गैर लाभकारी संगठन है। इसे पहले अर्थ डे नेटवर्क के नाम से जाना जाता था। इसका उद्देश्य लोगों और ग्रह के लिए प्ररिवर्तनकारी परिवर्तन लाने के लिए दुनिया के सबसे बड़े पर्यावरण आंदोलन का निर्माण करना है यह एक सामूहिक जिम्मेदारी को पहचानता है जैसा कि 1992 में रियो घोषणा (पृथ्वी शिखर सम्मेलन) में कहा गया था। मानवता के वर्तमान और भावी पीढ़ियों की आर्थिक सामाजिक और पर्यावरणीय आवश्यकता के बीच एक उचित संतुलन प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक और पृथ्वी के साथ सद्भाव को बढ़ावा देने के लिए वैश्विक ग्रीन हाउस उत्सर्जन को कम करने के लिए एक साझा लक्ष्य निर्धारित करने में लगभग 200 देशों को एक साथ लाने वाले ऐतिहासिक पेरिस समझौते पर भी पृथ्वी दिवस 2016 पर हस्ताक्षर किए गए थे।

पृथ्वी दिवस 2022 की थीम : हमारे पृथ्वी के लिए निवेश करें (Invest in our planet)


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

close