साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2022 | Nobel prize in Literature 2022

 साहित्य के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जा चुकी है। नोबेल का यह पुरस्कार साहित्यकार “एनी एरनाॅक्स” [Annie Emaux] को देने की घोषणा कर दी गयी है । नोबेल का है या साहित्य पुरस्कार बहुत ही उत्कृष्ट साहित्य के लिए प्रदान किया जाता है।

साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2022 | Nobel prize in Literature 2022
साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2022 

‘ऐनी एरनाॅक्स’ को दिया गया साहित्य का नोबेल पुरस्कार 

ऐनी एरनाॅक्स एक फ्रेंच भाषा की लेखिका हैं जिनको वर्ष 2022 में साहित्य का नोबेल पुरस्कार दिये जाने की घोषणा की गई है। यह पुरस्कार उनके उस साहित्य के लिए दिया जाएगा। जिसमें एनी को  उनके अदम्य साहस और नैतिकता की सटीकता के साथ साथ उनकी यादों की जड़ों को खोल कर , सामाजिक प्रतिबद्धता को उजागर किया। इस प्रकार के साहित्य को राॅयल स्वीडिश एकेडमी द्वारा इन्हें यह पुरस्कार देने का निर्माण लिया गया है।

आप को बता दें कि इससे पहले साहित्य का नोबेल पुरस्कार को दिया गया था। इन्होंने भी बहुत ही साहित्य के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए दिया गया था। 

‘ऐनी एरनाॅक्स कौन हैं [Annie Ernaux] ?

यह मूल रूप से फ्रांस की रहने वाली है। इनका का जन्म 1940 में हुआ और यह फ्रांस के छोटे शहर येवेटोट में रहीं यही उनकी प्रारंभिक शिक्षा हुईं। या बचपन से ही बहुत ही बुद्धिमान तथा एक विशिष्ट बालिका थी। इनके माता-पिता मध्यम वर्ग के बिजनेसमैन हैं। इन्होंने अधिकतर अपनी रचनाओं में समाज में फैली असमानताओं पर लेख लिखा है।

यह भी पढ़ें >>

एबेल पुरस्कार 2023

Web Stories  – Literature Nobel prize 

भौतिकी के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार 2022

रसायन के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार 2022

AFQs

1. साहित्य का नोबेल पुरस्कार 2022 किसे दिया गया ?

Ans. ऐनी एरनाॅक्स Annie Ernaux को।

2. ऐनी एरनाॅक्स कौन है?

Ans. ऐनी एरनाॅक्स एक फ्रेंच लेखिका हैं।

BREAKING NEWS:
The 2022 #NobelPrize in Literature is awarded to the French author Annie Ernaux “for the courage and clinical acuity with which she uncovers the roots, estrangements and collective restraints of personal memory.” pic.twitter.com/D9yAvki1LL

— The Nobel Prize (@NobelPrize) October 6, 2022

Leave a Comment