भारत आयोजित करेगा 2023 के शीतकालीन यूथ ओलंपिक खेल

भारत आयोजित करेगा 2023 के शीतकालीन यूथ ओलंपिक खेल

2023 के शीतकालीन यूथ ओलंपिक खेलों का आयोजन भारत में होगा

भारत के लिए एक बहुत ही बड़ी खुशखबरी यह है, कि वह 40 वर्ष के बाद  2023 के यूथ ओलंपिक खेलों (विंटर)  का आयोजक देश होगा। अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति में वर्ष में एक ही सेशन करते हैं, जिसके आधार पर ये लोग निर्णय करते हैं कि अगले ओलंपिक्स कहां पर होंगे किस प्रकार के होंगे आपको बता दें कि ओलंपिक कई प्रकार के होते हैं, प्रमुख ओलंपिक दो प्रकार के होते हैं, ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और शीतकालीन ओलंपिक। ग्रीष्मकालीन तथा शीतकालीन ओलंपिक एक देश में आयोजित न होकर अलग अलग देशों में आयोजित होते हैं। ग्रीष्मकालीन ओलंपिक तथा शीतकालीन ओलंपिक खेलों में पैरा ओलंपिक गेम्स भी होते है।

इस प्रकार के ओलंपिक खेलों निचले स्तर पर यूथ ओलंपिक खेल आते आते हैं। ये कहां पर आयोजित किये जाएगे इनका निर्णय अंतराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) ही लेता है। इनके अलावा इसका मोटो क्या होगा, फंडिंग कहां से होगी, मेडल किस प्रकार के होंगे, इस प्रकार की चीजों की चर्चा यहां पर होती है।

 इस समय अंतराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) की 101 वोटिंग सदस्य हैं। तथा 45 संस्थापक सदस्य देश हैं। जिस देश में यह मीटिंग होती है उस देश के चांस 1 ओलंपिक आयोजित करने के लिए काफी बढ़ जाते हैं। इसकी 2023 की मीटिंग मुम्बई के "जियो कन्वेंशन सेंटर" में होने वाली है।

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति का मुख्यालय - स्विट्जरलैंड

 




#IOC Session Mumbai 2023 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ