How to Download CTET Exam Admit Card 2022

 हेलो परीक्षार्थियों जैसा की आप लोगों को पता चल गया होगा कि सीटेट एग्जाम 2022 का आपका प्रवेश पत्र CBSE की आफीशियल बेबसाइट www.ctet.nic.in पर जारी हो चुका है। परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

How to Download CTET Exam Admit Card 2022

CTET exam Hall ticket 2022 download @ctet.nic.in 

जैसा कि सीटेट एग्जाम प्रत्येक वर्ष भारत सरकार के केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के द्वारा आयोजित की जाती है जिसमें भारत के  विभिन्न राज्यों से बहुत संख्या में सीटेट एग्जाम देने के लिए विद्यार्थियों के द्वारा यह परीक्षा फार्म भरा जाता है। इस परीक्षा का उद्देश्य यह होता है की विद्यार्थी या परीक्षार्थी केंद्रीय शिक्षक बनने के लिए यह एक पात्रता परीक्षा होती है इसका मतलब विद्यार्थी सिर्फ केंद्रीय शिक्षक बनने के योग्य हो जाता है।
वर्ष 2022 के दिसंबर माह के सीटेट एग्जाम के हॉल टिकट 20 दिसंबर  2022 को जारी कर दिया गया जो सीटेट की ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध है यहां से लॉगिन करके आप अपना हॉल टिकट तथा परीक्षा सिटी देख सकते हैं।

CTET admit card download process 2022

सीटेट एग्जाम 2022 का एडमिट कार्ड या हॉल टिकट डाउनलोड करने के लिए आपके पास रजिस्ट्रेशन संख्या तथा जन्मतिथि का होना आवश्यक है जिसके माध्यम से आप आसानी से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकते हैं। हॉल टिकट को डाउनलोड करने के लिए नीचे कुछ स्टेप दिए गए हैं जिनको फॉलो करके आप बहुत ही आसानी से अपने हॉलटिकट को देख सकते हैं।
स्टेप-#1
 सर्वप्रथम अपने मोबाइल या लैपटॉप के डेक्सटॉप में क्रोम ब्राउजर को ओपन करना है तथा उसमें टाइप करना है www.ctet.nic.in और सर्च करना है।
स्टेप-#2
आप अब सीटेट की आफिशियल साइट पर पहुंच चुके हैं।  बेबसाइट के होमपेज पर ऊपर ही लेटेस्ट न्यूज में ctet pre exam admit card पर क्लिक करके अपने डैसबोर्ड पर पहुच जाएंगे 
img_20221221_183526-8391073

स्टेप-#3
अब आप अपना आवेदन क्रमांक जन्मतिथि आदि दी गई जानकारी भरकर आसानी से प्रवेश पत्र को डाउनलोड कर पाएंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न:

क्या सीटेट की परीक्षा आनलाइन होगी ?

सीटेट की परीक्षा वर्ष 2020 तक यह ऑफलाइन आयोजित होती थी लेकिन वर्ष 2021 में यह परीक्षा की प्रक्रिया ऑनलाइन शुरू हुई है। अब यह परीक्षा ऑनलाइन ही आयोजित हुआ करेगी।

सीटेट में पास होने के लिए कितने नंबर जरूरी है ?

सीटेट एग्जाम का पूर्णांक डेढ़ सौ का होता है अर्थात इसे पास करने के लिए 90 नंबर की आवश्यकता होती है। इसमें सामान्य वर्ग को 90 नंबर अन्य पिछड़ा वर्ग को 82 नंबर तथा अनुसूचित जाति तथा अनुसूचित जनजाति को 82 नंबर लाने होते हैं।

क्या सीटेट को पास कर के सरकारी नौकरी मिल सकती है ?

जी नहीं या एक पात्रता परीक्षा है इस परीक्षा को अगर आप पास कर लेते हैं तो आप शिक्षक भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के योग्य हो जाते हैं। इस परीक्षा को पास करने से कोई सरकारी नौकरी नहीं मिलती।

सीटेट सर्टिफिकेट की वैधता कितने वर्ष की होती है?

अगर आप सीटेट एग्जाम पास कर लेते हैं तो उसकी वैधता लाइफ टाइम है आप एक बार एग्जाम को क्वालीफाई करने के बाद आपको दूसरी बार सीट एग्जाम देने की आवश्यकता नहीं होती है।
Ctet के महत्वपूर्ण नोट्स (NCERT besed notes)

Pdf में देखने के लिए क्लिक करें – click here 
See also  CTET EXAM 2021: वंशानुक्रम तथा वातावरण से बनने वाले प्रश्न जरूर पढें यहां से कर सकते हैं अच्छा स्कोर

Leave a Comment