Mrs World 2022 Sargam koshal biography | सरगम कौशल का जीवन परिचय

Mrs World 2022 Sargam koshal biography

 

सरगम कौशल का जीवन परिचय

मिसेज वर्ल्ड 2022 : सरगम कौशल की बायोग्राफी, उम्र, पति, व्यवसाय,माता पिता, एजूकेशन, शादी, लिविंग रिलेशनशिप, बच्चे, कुल सम्पत्ति [Mrs. World 2022: Sargam Kaushal Biography, Age, Husband, Profession, Parents, Education, Marriage, Living Relationship, Children, Net Worth]
मिसेज वर्ल्ड 2022: भारत की बेटी ‘सरगम कौशल ‘ ने 21 वर्ष  बाद मिसेज वर्ल्ड 2022 का खिताब जीता कर भारत का सर गर्व ऊंचा कर दिया है। सरगम कौशल ने वर्ल्ड की 63 प्रतिद्वंद्वी को हरा कर यह खिताब अपने नाम कर लिया। आपको बता दें है कि इसका आयोजन लास वेगास में हुआ था। इस आयोजन स्थल पर भारत से कई हस्तियां उपस्थित थीं जिसमें पूर्व मिसेज वर्ल्ड अदिति गोवित्रिकर तथा विवेक ओवराय, शामिल थे। यह खिताब 21 वर्षों बाद बापस भारत को मिला है।

कौन है मिसेज वर्ल्ड 2022 [सरगम कौशल]

सरगम कौशल मूल रूप से जम्मू कश्मीर की रहने वाली है। ये एक भारतीय माडल तथा एक टीचर है। सरगम कौशल मिसेज वर्ल्ड 2022 का खिताब जीत कर चर्चा में आई। आइये सरगम कौशल के बारे मे कुछ अन्य जानकारी नीचे दिए गई तालिका के माध्यम से जानते हैं।
नाम (Name) सरगम कौशल
जन्मदिन (birthday) 17 September 1990
उम्र (Age) 32 year
जन्मस्थान (birth of place) जम्मू , भारत
गृहनगर (Home Town) जम्मू, भारत
प्रसिद्धि (Famous for) Mrs World 2022 का खिताब जितने के लिए
शिक्षा (Education) Jammu University
धर्म (Religion) Hindu
लम्बाई (Height) 5 ठीक 6 इंच
बालों का रंग (Hair Colour) भूरा
पेशा (Occupation) माडल व अध्यापक
वैवाहिक स्थिति (Marital Status) विवाहित

सरगम कौशल का प्रारम्भिक जीवन

सरगम कौशल का जन्म 17 सितंबर 1990 को भारत के जम्मू कश्मीर में हुआ था इनका जन्म सोमवार के दिन हुआ। सरगम कौशल जी को बचपन से ही मेकप करने का शौक था तथा ये बचपन से ही इनका ग्लैमर लुक था, इनके माता पिता इनको मिस इंडिया बनाना चाहते थे। लेकिन इन्होंने अपनी पढ़ाई के चलते कभी भी मिस इंडिया कांटेस्ट में हिस्सा नहीं लिया। श्रम कौशल जम्मू कश्मीर में अपने माता पिता माता रीमा खजुरिया तथा पिता जीएस कौशल तथा एक छोटे भाई मंथन कौशल के साथ रहती हैं।

सरगम कौशल के बारे में कुछ अन्य जानकारी

सरगम कौशल पेशे से एक शिक्षिका और भारतीय मॉडल है। इन्होंने हाल ही में मिसेज वर्ल्ड 2022 का खिताब जीत कर चर्चा में रही है। आपको बता दें कि इनकी शादी वर्ष 2017 में एक भारतीय नौसेना के अधिकारी से हुई है। यह जम्मू मैं वर्तमान में रहती हैं तथा वही है एक शिक्षक के तौर पर कार्यरत हैं इनकी बात करें पढ़ाई के बारे में तो इन्होंने जम्मू यूनिवर्सिटी से अंग्रेजी साहित्य में परास्नातक की पढ़ाई पूरी की है। इनके पति का नाम आदि कौशल है। 

सरगम कौशल की फैमिली में कौन कौन है?

सरगम कौशल की फैमिली में उनके माता-पिता एक छोटा भाई मंथन व अपने पति के साथ रहती हैं वर्तमान में उनके पिता जम्मू में तथा सरगम कौशल मुंबई में वर्तमान में रहती हैं। बात करे इनके पति की तो वह विशाखापट्टनम में एक नौसेना अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं।
माता का नाम रीमा खजुरिया
पिता का नाम जीएस कौशल
भाई का नाम मंथन कौशल
पति का नाम आदि कौशल 
See also  दया प्रकाश‌ सिन्हा का जीवन‌ परिचय | Biography of Daya Prkash Shinha in hindi

सरगम कौशल की शिक्षा (Sargam koshal Education)

सरगम कौशल की शिक्षा के बारे में बात करें तो इन्होंने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा प्रजेंटेशन कान्वेंट स्कूल से की इसके बाद  की पढ़ाई जम्मू विश्वविद्यालय जम्मू,भारत से की । वहां से ग्रेजुएशन वह मास्टर डिग्री प्राप्त की। अब वर्तमान में वे एक शिक्षिका के रूप में कार्यरत हैं।
FAQs-

1. सरगम कौशल कौन है?
Ans- श्रीमती सरगम कौशल एक भारतीय माॅडल हैं जिन्होंने मिसेज वर्ल्ड 2022 का खिताब जीत है।
2. सरगम कौशल की उम्र क्या है?
Ans- सरगम कौशल की उम्र 32 साल है।
3. सरगम कौशल के पति कौन है ?
Ans- सरगम कौशल के पति की नाम आदि कौशल है जो भारतीय नौसेना में एक अधिकारी के रूप में कार्यरत हैं।

Leave a Comment