पीएफआई की फुलफार्म क्या है | PFI Full form, PFI Banned in which states , PFI News

 इस पोस्ट में हम बात करेंगे पीएफआई की पीएफआई क्या है [what is PFI] पीएफआई की फुल फॉर्म क्या है [full form PFI] तथा या केरल में क्यों बैन की गई। पीएफआई एक अंतरराष्ट्रीय मुस्लिम संगठन है जो भारत में मुस्लिम तथा दलितों को ट्रेनिंग देता था। भारत में अभी तक 12 राज्य इस मामले में शामिल है वही ईडी ने पीएफआई के कई ठिकानों पर छापेमारी की तथा उसके बाद इसमें संदिग्ध व्यक्तियों को गिरफ्तार कर पूछताछ की जा रही है। भारत की राष्ट्रीय इंटलीजेंस एजेंसी ने बताया है कि यह अब तक की सबसे बड़ी रेड है।

पीएफआई की फुलफार्म क्या है | PFI Full form, PFI Banned in which states , PFI News

पीएफआई क्या है [what is PFI ]

पीएफआई को पापुलर फ्रंट आफ इंडिया कहते हैं [PFI full form – Papular front of India ] यह एक मुस्लिम संगठन है। जो भारत के मुस्लिमों तथा दलितों को भारत के प्रति भड़काता रहता था‌ । इस संगठन का एक ही काम था लोगों को जागरूक करता था कि अपने हक के लिए हमें बोलना होगा। जिससे लोग जोश में आकर देश में अशांति तथा भययुक्त वातावरण बना रहता था।

पीएफआई की फुलफार्म [Full form PFI]

इसकी फुल फॉर्म पाॅपुलर फ्रंट आफ इंडिया है Papular front of India है। इस संस्था को हाल ही में भारत सरकार द्वारा बैन कर दिया गया है क्यों इस संगठन के द्वारा कुछ एंटी इंडिया कार्य करने का आरोप लगाया गया था।

See also  टोक्यो ओलंपिक गेम्स् 2021 | Winner List tokyo Olympic 2021

पीएफआई की स्थापना कब और किसने की [ PFI founder ]

इसकी स्थापना 22 नवंबर 2006 को केरल में हुई तथा इसका मुख्यालय दिल्ली की शाहीन बाग में स्थित  है। यह एक मुस्लिम संगठन है। इस संगठन का सिर्फ एक ही काम भारत के मुसलमानों दलितों को भड़का कर उनसे भारत के अंदर हिंसा तथा आगजनी करने के लिए उकसाना था। सीधे तरीके से यह बोल सकते हैं कि भारत अखंड भारत को तोड़ने का प्रयास इस संगठन के द्वारा बहुत तेजी से किया जा रहा था। यह मुस्लिम संगठन पीएफआई पर भारत की राष्ट्रीय इंटलीजेंस एजेंसी की नजर पहले से ही थी। तथा इस पर कठोर कार्रवाई हुई। तथा इसे तत्काल बैन कर दिया गया। इस संगठन में सम्मिलित लोगों से पूछताछ की जा रही है।

कौन है पीएफआई का प्रमुख [Leader of PFI]

पीएफआई की प्रमुख अबूबकर सिद्दीकी है । अबूबकर सिद्धकी ने भारत के कई आरएसएस के नेताओं की हत्या का आरोप लगे हैं। केरला पुलिस का कहना है की भारत के आरएसएस के नेता श्री निवास की हत्या में PFI का हाथ था। जिसे अबबूनकर ने अंजाम दिया था।

अभी तक PFI पर बैन क्यों नहीं लगा [PFI Banned]

भारत में अभी तक कोई फैसला नहीं लिया गया इसलिए इस पर कोई प्रतिबंध नहीं है भारत के गृह मंत्रालय ने पीएफआई को बैन करने के लिए न्यायाधीश एनवी रमण और सूर्यकांत तथा इस बोपन्ना का कहना है कि राज्यों में इसे बैन कर दिया गया है तथा जल्द ही अन्य राज्यों में भी बैन कर दिया जाएगा।

पीएफआई का क्या था मिशन 2047 

का मुख्य उद्देश्य भारत के मुसलमानों तथा दलितों को इकट्ठा करके भारत को मुस्लिम देश बनाना था। इसके लिए इस संगठन को चलाने के लिए फंड की व्यवस्था कई मुस्लिम देशों से होता था। इसमें तुर्की तथा पाकिस्तान का नाम शीर्ष पर है। इस संगठन द्वारा लोगों को बंदूक चलाने से लेकर बम बनाने तक की ट्रैनिंग दी‌ जाती थी। तथा उन्हें मोटिवेट करने के लिए कई नारे भी सिखाये जाते थे। इस प्रकार से यह संगठन कार्य कर रहा था। यह संगठन भारत के कई राज्यों में फैला था जैसे, बिहार , झारखंड, पश्चिम बंगाल, तमिलनाडु और केरल आदि राज्यों में विस्तृत था।

पीएफआई पर कड़ी कार्रवाई [PFI Raid]

अभी हाल ही पीएफआई पर केरल के तिरुवंतपुरम में ईडी के द्वारा छापेमारी की गई है इसमें कई संदिग्ध व्यक्ति हिरासत में लिए गए तथा उन पर कई कड़ी कार्यवाही की गई तथा पीएफआई के कई ठिकानों को बंद कर दिया गया है। यह कार्रवाई पीएफआई के एंटी इंडिया तथा भारत के मुस्लिमों को भड़का कर भारत में अशांति फैलाने के आरोप‌‌ है। इसके चलते पीएफआई के तेलंगाना के मुख्यालय सील कर दिया गया है।
AFQs
1. PFI का पूरा नाम क्या है ?
Ans- PFI Full form – Papular front of India 
2. PFI क्या है ?
Ans. PFI भारत में एक मुस्लिम संगठन है जो मुस्लिमों की आवाज को उठाता है।
3. PFI पर क्यों छापेंमारी हुई ?
Ans. भारत विरोधी कार्यों के कारण इस पर छापेमारी हुई तथा यह। बहुत जल्द भारत में बैन कर दिया जाएगा।

See also  टेनिस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट क्या है | बिंबलडन ओपन क्या है

Leave a Comment