कौन हैं ऋषि सुनक | ऋषि सुनक की जीवनी | Biography of Rishi Sunak

कौन हैं ऋषि सुनक | ऋषि सुनक की जीवनी | Biography of Rishi Sunak
ऋषि सुनक (ब्रिटेन के वित्त मंत्री)

ऋषि सुनक का जीवन परिचय (Biography of Rishi Sunak in hindi)

ऋषि सुनक एक हिन्दू समुदाय से ताल्लुक रखने वाले एक भारतीय मूल के ब्रिटेन में वित्तमंत्री (Finance Minister in UK of Indian origin) के रूप में कार्यरत हैं। ऋषि सुनक का जन्म 12 मई, 1980 को इंग्लैंड में हुआ था।  इनके माता पिता का नाम ‘ऊषा, एवं यशवीर’ है। इनके माता-पिता पेशे से एक डॉक्टर है। ऋषि सुनक की उपजाति की बात करें तो ये एक पंजाबी है।
नाम (Name) ऋषि सुनक 
जन्म (Date of Birth) 12 मई 1980
माता पिता (Father-Mother) पिता-यशवीर, माता- ऊषा
जन्म स्थान (Birth place) इंग्लैंड 
भाई बहन (Brother, Sister) भाई-संजय, बहन- राखी
पत्नी (Wife) अक्षता मूर्ति 
बच्चे (Children) 2
शिक्षा (Education) M.BA
व्यवसाय (Profession)
नेट वर्थ (Net Worth)
राजनेता, बिजनेसमैन
3.1 मिलियन पौंड
राजनीतिक पार्टी (Politics Party) कंजर्वेटिव पार्टी
जाति(Caste) ब्राम्हण 
धर्म (Religion)
नागरिकता (Nationality)
हिन्दू 
ब्रिटिश 

ऋषि सुनक कौन है, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के प्रबल दावेदार, ऋषि सुनक की जीवनी (जन्म, पत्नी, बच्चे, माता पिता, भाई बहन, सास ससुर, नागरिकता, धर्म, शिक्षा, नेटवर्थ, राजनीतिक कैरियर, ब्रिटेन के वित्तमंत्री) Who is Rishi Sunak, strong contender for the Prime Minister of UK, Biography of Rishi Sunak (Birth, Wife, Children, Parents, Siblings, Mother-in-law, Citizenship, Religion, Education, Net Worth, Political Career, UK Finance Minister)

ऋषि सुनक का पारिवारिक जीवन (Rishi Sunak family)

ऋषि सुनक इंग्लैंड में अपने माता पिता, भाई बहन तथा अपनी पत्नी और बच्चों के साथ रहते हैं। इनके दादा दादी वर्तमान में पंजाब में रहते हैं। पेशे से ये ब्रिटेन के वित्त मंत्री तथा एक बिजनेस मैन है। इनके ससुर एन.आर.नारायण मूर्ति है जो कि इंफोसिस के संस्थापक हैं। इनकी शादी वर्ष 2009 में हुई थी। इनके दो बच्चे भी हैं।

ऋषि सुनक का शैक्षिक जीवन (Educational life of Rishi Sunak)

ऋषि सुनक की शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा विनचेस्टर काॅलेज तथा लिंकन काॅलेज से की। इन्होंने वर्ष 2006 में एम.बीए. की पढ़ाई स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से की। स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में इनकी मुलाकात अक्षता मूर्ति से हुई।

ऋषि सुनक का राजनैतिक कैरियर (Political career of Rishi Sunak)

ऋषि सुनक ने ब्रिटेन की संसद में वर्ष 2014 में अपना कदम रखा तथा अगले साल 2015 में उन्होंने रिचमंड से संसद का चुनाव लडा तथा विजयी हुए और वे सांसद के रूप में उन्होंने कार्य करना शुरू किया। ऋषि सुनक ने अपने अच्छे कार्यो से लोकप्रिय हो गये तथा उनको वर्ष 2021 में उनको वहां के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के के कार्य काल में उन्हें वित्तमंत्री बनाये गये। वर्तमान में बोरिस जॉनसन के इस्तीफे देने से उनको ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद का एक प्रबल दावेदार माना जा रहा है।

ऋषि सुनक का ब्रिटेन के वित्त मंत्री के रूप में कार्यभार (Rishi Sunak takes over as UK Finance Minister)

वर्ष 2019 में जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से लड़ रहा था तब ऋषि सुनक ने अपना पद भार संभाला था। तथा वित्त मंत्रालय का पद संभाने के वाद वर्ष 2020 में इन्होंने अपना पहला बजट 11 मार्च 2020 को पेश किया। ऋषि सुनक ने अपने के लोगों के हित में बहुत बड़ी घोषणाएं की। ऋषि सुनक ने अपने कार्यकाल में दूसरा बजट वर्ष 2021 में पेश किया। 
ऋषि सुनक का ब्रिटेन के वित्त मंत्री रहते हुए अपने मूल देश भारत के लिए बहुत अच्छे कार्य किए। इन्होंने ने दीपावली पर्व के अवसर पर भारत के राष्ट्रीय पिता कहे जाने वाले महात्मा गांधी तथा कमल का फूल (जिस माता सरस्वती जी विराजमान हैं) का सिक्का जारी किया।
AFQs
1. ऋषि सुनक कौन है?
Ans- ऋषि सुनक ब्रिटेन के वित्तमंत्री तथा वहां के प्रधानमंत्री पद के प्रबल दावेदार हैं।
2. क्या ऋषि सुनक भारतीय हैं?
Ans- ऋषि सुनक भारतीय नहीं हैं। वे केवल भारतीय मूल के हैं।
3. ऋषि सुनक की पत्नी कौन है?
Ans- अक्षता मूर्ति।
4. ऋषि सुनक किस समुदाय से ताल्लुक रखते हैं?
Ans-  हिन्दू धर्म।
5. ऋषि सुनक की नेटवर्थ कितनी है?
Ans- 3.1 बिलियन पौंड

See also  अरूण बाली का जीवन परिचय | Arun Bali biography in Hindi

Leave a Comment